Microsoft में पावरप्वॉइंट व्यू क्या है, आइयें विस्तार से जानें

पावरप्वॉइंट व्यू :-

पावरप्वॉइंट के तीन मुख्य व्यू हैं – नॉर्मल व्यू , स्लाइड सोर्टर व्यू और स्लाइड शो व्यू। स्क्रीन पर जिस मोड में प्रेजेंटेशन प्रदर्शित होता है उसे व्यू कहते हैं।

जब आप प्रेजेंटेशन तैयार कर रहे हों तो कोई भी अथवा सभी व्यू प्रयोग कर सकते हैं लेकिन एक समय में आप केवल एक व्यू प्रयोग कर पाएंगे। आप इनमें से किसी एक व्यू को डिफॉल्ट व्यू बनने के लिए भी चुन सकते हैं।

ड्राइंग टूलबार के ऊपर पावरप्वॉइंट विंडो के निचले बाएं हिस्से में स्थित व्यू बटन पर क्लिक कर आप व्यू को बदल भी सकते हैं। डिस्प्ले इस बात पर निर्भर करता है कि कौन सा व्यू आप प्रेजेंट करना चाहते हैं। वे जरूरत अनुसार टैक्स्टुअल अथवा ग्राफिकल हो सकते हैं।

जब प्रेजेंटेशन तैयार किया जाता है तो लोग सामान्यतः नॉर्मल या स्लाइड शॉर्टर व्यू का प्रयोग करते हैं। नॉर्मल व्यू तीन वर्किंग एरिया में कंपोज होता है जिससे आप विभिन्न तरह के प्रेजेंटेशन एक समय में कर सकते हैं।

स्क्रीन के बाईं तरफ टैब पैन होता है जो आउटलाइन टैब और स्लाइड टैब का मुख्य घटक होता है तथा स्लाइड टैक्स्ट और स्लाइड व्यू के छोटे रूप के प्रेजेंटेशन का विकल्प होता है।

2.

आपआउटलाइन टैब पर प्रेजेंटेशन के टैक्स्ट को टाइप कर सकते हैं और आसानी से बुलेटेड लिस्ट, पैराग्राफ तथा निजी स्लाइड को रिअरेंज कर सकते हैं। जो कुछ आप टाइप करते हैं उसका टैक्स्ट व्यू आप स्लाइड पैन में देख सकते हैं।

वर्तमान स्लाइड का बड़ा व्यू आपको विंडो के दाहिने साइड में देखने को मिलेगा। आप स्लाइड पैन में सीधे ग्राफिक्स, टैक्स्ट, एनिमेशन और हाइपर लिंक को एंटर कर सकते हैं।

विंडो के बॉटम में एक एरिया होता है जहां आप स्पीकर नोट और सूचना टाइप कर सकते हैं जिसे नोट्स पैन कहा जाता है। इस टैक्स्ट में आप अपने लिए नोट्स अथवा दूसरों के बांटने के लिए टिप्पणी लिख सकते हैं।

नॉर्मल व्यू में आप स्लाइड पैन की चौड़ाई को स्लिटर बार को खींचकर और नोट्स पैन की ऊंचाई को पैन के बार्डर खींचकर एडजस्ट कर सकते हैं। जब आप कम से कम दो स्लाइड बना लेंगे तो विंडो के नीचे और दाएं हिस्से में स्क्रोल बार, स्क्रोल ऐरो और स्क्रोल बॉक्स दिखने लगेगा।

इनका प्रयोग बेहतर प्रेजेंटेशन के लिए पैन के विभिन्न हिस्से देखने के लिए होता है। यदि आप एक साथ प्रेजेंटेशन के सारे स्लाइड देखना चाहते हैं तो स्लाइड शॉर्टर व्यू इसमें आपकी मदद कर सकता है।

प्रत्येक स्लाइड का एक बहुत ही छोटा वर्जन दिखने लगेगा और आप उनका क्रम बदल सकेंगे। इसके अलावा आप प्रेजेंटेशन में एक स्लाइड से दूसरे स्लाइड पर जाने का समय तय कर सकेंगे तथा स्लाइड जोड़ सकेंगे अथवा डिलीट कर सकेंगे एवं एनिमेशन का प्रिव्यू देख सकेंगे।

स्लाइड शो व्यू के द्वारा आप अपनी स्लाइड को ठीक वैसे ही देख सकेंगे जैसे कि ऑडियंस उसे देख रही है। इसमें स्क्रीन पूरी तरह से कवर्ड रहती है। ट्रांजिशन इफैक्ट, ग्राफिक्स, एनिमेशन, मूवी और टाइमिंग उसी तरह दिखते हैं जैसे कि वे वास्तविक प्रेजेंटेशन के दौरान दिखेंगे।

नीचे आपको बताया गया है की व्यू बटन को कैसे पहचानें। साथ ही प्रत्येक व्यू का ब्योरा भी देती है।

नोर्मल व्यू :-

यह तीन पैन दिखाता है। आउटलाइन टैब या स्लाइड्स टैब के साथ टैब पैन, स्लाइड पैन और नोट्स पैन।

स्लाइड व्यू :-

प्रेजेंटेशन में सभी स्लाइडों का छोटा वर्जन दिखाता है। इसके बाद आप प्रेजेंटेशन को मॉडिफाई करने के लिए स्लाइडों को कॉपी, पेस्ट, कट अथवा उसकी पोजीशन बदल सकते हैं।

इस व्यू का इस्तेमाल टाइमिंग जोड़ने, एनिमेशन ट्रांजिक्शन सलेक्ट करने तथा एनिमेशन का प्रिव्यू देखने के लिए भी किया जाता है।

स्लाइड शो व्यू :-

आपके कम्प्यूटर की पूरी स्क्रीन पर स्लाइड को इलेक्ट्रॉनिक प्रेजेंटेशन के रूप में दिखाता है। यह बहुत कुछ स्लाइड प्रोजेक्टर डिसप्ले की तरह दिखता है।

आप इसमें ट्रांजिक्शन का इफैक्ट, बुल्ड इफैक्ट, स्लाइड टाइमिंग और एनिमेशन देख सकते हैं।

पावर प्वॉइंट शुरू करना :-

मैं प्रजेंटेशन की शुरुआत के लिए पावरप्वॉइंट शुरू करना हो, तो निम्न तरह से करना चाहिए-

1. विंडोज टास्कबार के स्टार्ट बटन पर क्लिक कीजिए।

2. स्टार्ट मेन्यू पर All Program पर क्लिक कीजिए।

3. All Program सबमेन्क्यू में Power Points पर क्लिक कीजिए।

प्रेजेंटेशन 1 के नाम से पावरप्वॉइट की विंडो में एक खाली दिखने लगेगा । विंडोज टास्कबार पावरप्वॉइंट प्रोग्राम के बटन दिखाती है जो इस बात का संकेत है कि प्रोग्राम चालू अवस्था में है।

आम टास्क को तेजी से पूरा करने के लिए एक टास्क पैन दिख सकता है। जब पहली बार पावरप्वॉइंट शुरू करते हैं तो जिस तरह की विंडो आपको नजर आती है, वह फिगर के रूप में पहले वाले पेज पर दिखाई देती है।

टास्कबार टाइटल बार के ऊपरी सिरे के सीधे कोने में Close बटन पर क्लिक करें।

अगर टूलबार उसी रो में नजर आता है तो Toolbar Option पर क्लिक करें। एक लिस्ट नजर आएगी।

Toolbar Option स्पेस में वो बटन होते हैं जो टूलबार पर फिट नहीं होते हैं जब टूल को एक रो में डिस्प्ले किया जाता है।

Show Button on Two Rows पर क्लिक करें । पावरप्वॉइट दो अलग रो में टूलबार को डिस्प्ले करता है । जब सारे बटनों को दो रो में डिस्प्ले किया जाता है तो टूलबार ऑप्शन लिस्ट खाली होती है क्योंकि सारे बटन टूलबार पर फिट हो जाते हैं।

यह भी जरूर पढ़ें 👇 👇

Microsoft PowerPoint क्या है और यह कैसे कार्य करता है

One thought on “Microsoft में पावरप्वॉइंट व्यू क्या है, आइयें विस्तार से जानें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *